Join WhatsApp Group!

Ladli Behna Awas Yojana List : लाडली बहना आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ देखें अपना नाम

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मध्य प्रदेश के महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना के तहत सभी गरीब लोगों को आर्थिक मदद करती है। जिन लोगों का पक्का मकान नहीं है। उन लोगों को पक्का मकान बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया है। था इस योजना का मकसद या था। कि जिन लोगों के पास पक्का मकान नहीं है। उनको पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता की जाए।

यदि आप भी लाडली बहना आवास योजना में आवेदन करना चाहता है। तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है क्योंकि लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन होना शुरू हो गया है। आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और आप लाडली बहना आवास योजना के माध्यम से आप पैसे ले सकते हैं।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

लेकिन जो महिलाएं लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं। तो उन लोगों के लिए भी खुशखबरी निकाल कर आ रही है। क्योंकि आवास योजना का नया लिस्ट जारी कर दिया गया है। जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं। यदि लाडली बहना आवास योजना के लिस्ट में आपका नाम होगा। तो आपको भी घर बनाने के लिए 1 लाख ₹20000 दिए जाएंगे ताकि आप भी अपना घर बना सके।

आपको बता दें सिर्फ उन लोगों को घर बनाने के लिए पैसा दिया जाएगा। जिन लोगों का लाडली बहना आवास योजना लिस्ट में नाम होगा। इसलिए सबसे पहले आप लिस्ट में नाम चेक करें यदि आपका नाम लिस्ट में होगा। तब आपको इस योजना का लाभ मिलेगा लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट चेक करने के लिए। आप इन प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Ladli Behna Awas Yojana Overviews

योजना का नामLadli Behna Awas Yojana List
आर्टिकललाड़ली बहना आवास योजना
योजना शुरुश्री शिवराज सिंह चौहान
राज्यमध्यप्रदेश
लाभार्थीआवास से वंचित लाड़ली बहना योजना
आवेदन फॉर्म17 सितंबर से 05 अक्तूबर तक
लिस्ट चैक का प्रकारऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइट Click Here
होम पेज Click Here

लाडली बहना आवास योजना क्या है | Ladli Behna Awas Yojana Kya hai

लाडली बहना आवास योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया गया था। इस योजना का मुख्य मकसद था कि जिन महिलाओं के पास खुद का मकान नहीं है। उन महिलाओं को घर बनाने के लिए 120000 रुपए दिए जाएं। ताकि वह लोग भी अपना घर बना सके बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं। जिन महिलाओं के पास खुद का घर नहीं है। लेकिन वह पक्का मकान लेना चाहते हैं। तो उन लोगों को इस योजना का लाभ मिलता है।

इस योजना का लाभ उन्हें लोगों को मिलता है। जिनका आर्थिक स्थिति कमजोर है। और जिनका पारिवारिक स्थिति कमजोर है। उन लोगों को इस योजना का लाभ मिलता है। और जिन लोगों के पास झोपड़ी है लेकिन पक्का मकान बनाने के लिए पैसे नहीं है। तो उन लोगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है ताकि वह लोग भी अपना खुद का घर बना सके।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट

लाडली बहना आवास योजना में उन्हीं लोगों का लिस्ट जारी किया गया है। जिन लोगों ने अपना ऑनलाइन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया को अच्छे से भरा है। और जो जो भी डॉक्यूमेंट मांगे गए थे। वह अच्छे से अपलोड किया होगा। और बता दे कि इसमें और भी बहुत से कारण है। जिसके कारण से उन लोगों का नाम लिस्ट में दिया गया है। जैसे कि उन्हीं लोगों का लिस्ट में नाम आया है। जो जो परिवार की आर्थिक आर्थिक स्थिति कमजोर थी।

तो आप इस लिस्ट से पता कर सकता है। कि आपके घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा पैसा मिलेगा। कि नहीं मिलेगा आप इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आपकी लिस्ट में नाम होगा। तो आपको भी जल्दी आपके खाते में पैसे भेज दिए जाएंगे। और जिनका भी लिस्ट में नाम नहीं है। तो अगली लिस्ट का इंतजार करें।

लाडली बहना आवास योजना में शामिल बहनों को कितना पैसा मिलेगा

लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट में उन्हें महिलाओं का नाम होगा। जिन महिलाओं की आर्थिक स्थिति कमजोर होगी। और सवाल यह भी आता है। कि जिन लोगों का लिस्ट में नाम होगा। उन लोगों को कितना पैसा दिया जाएगा। तो आपको बता दें मध्य प्रदेश लाडली बहना आवास योजना में दो प्रकार के लोग आते हैं। पहले है कि ग्रामीण परिवार के लोग और दूसरा है शहरी परिवार के लोग।

आपको बता दें अगर यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं। तो आपके घर बनाने के लिए लाडली बहना आवास योजना के तहत 1 लाख 20000 रुपए दिए जाएंगे और यदि आप शहरी क्षेत्र से आते हैं। तब आपको घर बनाने के लिए लाडली बहना आवास योजना के तहत 2 लाख ₹50,000 दिए जाएंगे ताकि आप लोग भी अच्छे से अपना घर बना सके।

इन बहनो का नाम लिस्ट में शामिल किया गया

लाडली बहना आवास योजना के लिए बहुत सारे महिलाएं ने इस योजना के लिए आवेदन किए हैं। लेकिन आपको बता दें सभी लोगों का आवेदन एक्सेप्ट नहीं किया गया है। मतलब की सभी लोगों को इन योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जो महिलाएं इस योजना के अंतर्गत आते हैं। उन्हें महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना का लाभ अपनी महिलाओं को मिलेगा। जो इसकी पात्रता रखते हैं। जो अच्छे से फॉर्म भरे हैं जो गरीबी रेखा से आते हैं और जो सही-सही दस्तावेज अपलोड किए होंगे।

वह महिलाएं मध्य प्रदेश के अस्थाई निवासी होनी चाहिए। और आपको बता दे लाडली बहना योजना का फायदा तभी मिलेगा जबकि वह प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उनका लाभ नहीं लिया हो तभी वह इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें?

यदि आप मध्य प्रदेश के स्थाई निवासी हैं। और आप भी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किए हैं। और आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप किस प्रकार से सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आप इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप लाडली बहना आवास योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर आपको मेनू में स्टेकहोल्डर का विकल्प दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • जैसे ही मेनू पर क्लिक करेंगे आपके सामने IAY/PMAYG Beneficiary दिखाई देगा तो आपको इस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है और सच पर क्लिक करना है।
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है या खो गया हैतो आप इन प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं ।
  • नीचे में आपको एडवांस ऑप्शन दिखाई देगा आपको कोई इस पर क्लिक करना है।
  • नया पेज ओपन होगा इसमें आप अपना जिला, प्रखंड, पंचायत, गांव चुने।
  • अब नीचे में आपको कैप्चा कोड दिखाई देगा कैप्चा कोड को आप भरकर नीचे सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने ओपन होगा जिसमें आपको आपकी पूरी गांव का नाम दिखाई देगा।
  • अब आपको इस लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं यदि आपका लिस्ट में नाम आ गया है।
  • आप तब आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आपको 1 लाख ₹20000 की राशि आपके खाते में भेजी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना अंतिम शब्द

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से लाडली बहना आवास योजना के बारे में पूरी जानकारी दे दिया। अगर आप भी लाडली बहना योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की है। या करना चाहते हैं। तो आप इन प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं उसके बाद आप भी लाडली बना आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यदि आप लाडली बना आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर दी है। तो आपका लिस्ट में नाम नहीं आया है। तो आप एक बार लिस्ट को फिर से चेक करें। अगर फिर भी नहीं दिखाई दे रहा है। तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन को दोबारा चेक करना है। कि आपने सही-सही सारे डॉक्यूमेंट अपलोड किए हैं या नहीं

मेरा नाम शिवम है, मैं इस वेबसाइट का ऑनर हूं और मुझे आर्टिकल लिखने के क्षेत्र में मुझे 5 साल का एक्सपीरियंस है। मैं इन 5 सालों में अलग-अलग क्षेत्र में आर्टिकल लिख चुका हूं। इस 5 सालों में हमने 50+ से भी ज्यादा वेबसाइट पर काम कर चुका हूं और इन 5 साल में हमें रिसर्च का काफी ज्यादा अनुभव हो गया है। इसलिए मैं सटीकता के साथ जानकारी आप लोगों के साथ प्रदान करता हूं।

Leave a Comment