Join WhatsApp Group!

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Apply Online: सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से फॉर्म भरें, आख़िरी डेट नज़दीक

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Apply Online: भारत सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना चलाया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दिया जाता है। इस योजना का मकसद है। जो भी महिलाएं की आर्थिक स्थिति कमजोर है उन महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। और उन महिलाओं को रोजगार देने का अवसर प्रदान करना है।

दोस्तों आपको बता दें इस योजना के माध्यम से जब तक आप सिलाई मशीन सीखेंगे तब तक आपको ₹500 हर रोज दिए जाएंगे आपको ₹15000 की राशि आपके खाते में भेजी जाती है जिसके माध्यम से आप उसे पैसे से अपना फ्री का सिलाई मशीन खरीद सकते हैं। इस योजना का नाम है। प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना इस योजना के माध्यम से आपको सिलाई मशीन भी सिखाया जाता है। और आपको बाद में पैसे भी दिया जाता है। जब तक आप सिलाई मशीन का ट्रेनिंग लेंगे तब तक आपको ₹500 हर रोज दिए जाएंगे।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

यदि आप दर्जी का काम करते हैं तो आपके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। जिसके माध्यम से आप फ्री में सिलाई मशीन ले सकते हैं। इस योजना का लाभ बहुत सारे लोग उठा रहे हैं। इसके अलावा यदि आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो इसमें आपको फ्री में ट्रेनिंग भी दिया जाएगा। और ट्रेनिंग के दौरान आप जितने दिन क्या ट्रेनिंग होगा उतने दिन का आपको ₹500 प्रति रोज के तौर पर आपके खाते में पैसे दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना का ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिनके माध्यम से आप हो फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप इस आर्टिकल को पूरी तरह पढ़ते हैं तब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। की आप किस तरीके से प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Registration) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा चलाया गया है। इस योजना के माध्यम से जिन महिलाओं की आर्थिक स्थिति कमजोर है। उन महिलाओं को आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के माध्यम से उन महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन दिया जाता है। जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है। और आपको पता है यदि आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो इसमें आपको परीक्षण भी दिया जाएगा जितने दिन का आपका परीक्षा होगा। उसके हिसाब से आपको हर रोज ₹500 की राशि आपके खाते में भेजी जाएगी।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका उम्र 20 साल से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपका लिस्ट में नाम निकलेगा उसके बाद ही आपको इस योजना का प्रशिक्षण दिया जाएगा और फ्री सिलाई मशीन दिया जाएगा। आपको बता दे इस योजना के माध्यम से अभी 50000 से ज्यादा महिलाएं इस योजना का लाभ ले चुकी है।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana eligibility

यदि आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उनके लिए आपको कुछ जानकारी होनी चाहिए। उसके बाद ही आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जैसे कि अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है।

सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • विश्वकर्म योजना का लाभ सिर्फ 18 साल से अधिक और 40 साल के कमर उम्र के महिलाओं को मिलेगा।
  • जो महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर रही है उसे महिलाएं की पारिवारिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब महिलाओं को ही मिलेगा जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।
  • पूरे भारत देश में 50000 से ज्यादा महिला इस योजना का लाभ ले चुकी है।
  • इस योजना का लाभ शहर और गांव के लोग भी ले सकती है।

सिलाई मशीन योजना जरूरी डॉक्यूमेंट

यदि आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहता है। तो आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए यह सारे डॉक्यूमेंट होने चाहिए। तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

  • महिला का आधार कार्ड
  • विकलांग होने पर उसका सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए आपको यह सारे डॉक्यूमेंट होने चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना ट्रेंनिंग प्रोसेस

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के माध्यम से जो महिलाएं इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। उसके बाद आपको ऑफिशल वेबसाइट से अप्रूवल लेना होगा अप्रूवल मिलने के बाद आपको ट्रेनिंग दिया जाएगा। आप यदि आप गांव से या शहर से तब आपको ट्रेनिंग दिया जाएगा। इसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

आपको बता दें जो महिलाएं इस योजना का लाभ लेते हैं। तो उनको 155 दिन से लेकर 15 दिन तक उसकी ट्रेनिंग दिया जाएगा। और जितने दिन बैठ ट्रेनिंग चलेगा आपको हर रोज ₹500 की राशि आपकी खाते में भेजी जाएगी। और ट्रेनिंग पूरा होने के बाद आपको ₹15000 की राशि आपके खाते में भेजी जाएगी। जिसके माध्यम से आप उसे पैसे से अपना फ्री का सिलाई मशीन खरीद सकते हैं।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana Registration Process

चलिए अभी हम जानते हैं। कि किस तरीके से आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा सिलाई योजना के माध्यम से आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आप बताएंगे इस स्टेप को पूरा फॉलो करते हैं। तब आप भी अपना प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • अब यहां पर आपको होम पेज दिखाई देगा और होम पेज पर आपको How to Regeation पर क्लिक करें।
  • सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और आधार नंबर दर्ज करके ओटीपी सबमिट करें।
  • अब आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो गया अब आपके लॉगिन करना है।
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमें आपसे कई सारी जानकारी पूछी जाएगी यह सारी जानकारी अच्छी तरीके से भरें।
  • जानकारी अच्छी तरीके से भरने के बाद अब आपके सामने डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करना है।
  • डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको नीचे में सबमिट का बटन दिखाई देगा उसे पर क्लिक करें।
  • आप इस तरीके से प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मेरा नाम शिवम है, मैं इस वेबसाइट का ऑनर हूं और मुझे आर्टिकल लिखने के क्षेत्र में मुझे 5 साल का एक्सपीरियंस है। मैं इन 5 सालों में अलग-अलग क्षेत्र में आर्टिकल लिख चुका हूं। इस 5 सालों में हमने 50+ से भी ज्यादा वेबसाइट पर काम कर चुका हूं और इन 5 साल में हमें रिसर्च का काफी ज्यादा अनुभव हो गया है। इसलिए मैं सटीकता के साथ जानकारी आप लोगों के साथ प्रदान करता हूं।

Leave a Comment