Join WhatsApp Group!

Ayushman Card Download : घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें आयुष्मान कार्ड, जाने पूरा प्रोसेस

Ayushman Card Downloadअभी के समय में बहुत सारे लोग आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं लेकिन उसे डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं। यदि अभी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड (Ayushman Card Download) करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं। कि किस तरीके से आप आयुष्मान कार्ड सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड कर सकता है। इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे आप Ayushman Card Download कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड | Ayushman Card Download

Ayushman Card Download – जैसा कि आप लोगों को पता ही होगा कि आयुष्मान कार्ड अभी के समय में कितना जरूरी हो गया है। आयुष्मान कार्ड को गोल्डन कार्ड भी कहा जाता है। यदि आप गोल्डन कार्ड बना लिए हैं। या आयुष्मान कार्ड बना लिए हैं और अभी से डाउनलोड करना चाहते हैं। तो किस तरह से कर सकते हैं। हम आपको पूरी जानकारी देंगे सबसे पहले आपको बता दे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस बताएंगे।

Whatsapp ग्रुप में जुड़े Join Now
Telegram ग्रुप में जुड़े Join Now

यदि आपके पास आयुष्मान कार्ड रहता है। तो आप बिल्कुल मुफ्त में ₹500000 तक का हर साल इलाज कर सकते हैं। अगर आप भी आयुष्मान कार्ड को नहीं बनाया है। तो जल्दी अपना आयुष्मान कार्ड बना ले। ताकि आप भी अपना फ्री में ₹500000 तक का फ्री में इलाज कर सकते हैं। इसलिए अभी के समय में सभी का आयुष्मान कार्ड बन रहा है तो आप अपना आयुष्मान कार्ड जल्दी बना ले।

केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड को बनाने के लिए या डाउनलोड करने के लिए एक ऑफिशल वेबसाइट दिया गया है। जिसकी मदद से आप आयुष्मान कार्ड को बना सकते हैं। और आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान कार्ड को पूरे भारत देश में पूरे भारत के लोगों को बनाया गया है। इसके माध्यम से हर व्यक्ति का फ्री में इलाज होता है। अगर आप बीमार है। या आपके परिवार में कोई भी बीमार है तो आप ₹500000 तक का बिल्कुल फ्री में इलाज कर सकते हैं हर साल इस कार्ड के माध्यम से काफी लोगों को काफी मदद मिली है। जिन लोगों को पैसे नहीं होते हैं वह आयुष्मान कार्ड की मदद से बड़े-बड़े अस्पताल में अपना इलाज बढ़िया आसानी के साथ कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की पात्रता की जांच करें

यदि आप आयुष्मान कार्ड की पात्रता जांच करना चाहते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बना है। या नहीं तो आप किस तरीके से कर सकते हैं। सबसे पहले आप आयुष्मान कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं वहां पर जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। दर्ज करने के बाद अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है। जिस पर आपको ओटीपी आएगा उसको दर्ज करके अपना कैप्चा भरकर आगे बढ़ाएं। आगे बढ़ाने के बाद आपको अपने राज्य का ब्लॉक चुनने के लिए कहा जाएगा अपना ब्लॉक चुने।

अब आपको अपना नाम दर्ज करना है। और आप अपना आधार कार्ड का नंबर दर्ज करें। इसके बाद सच के विकल्प पर क्लिक करें जैसे ही सर्च पर क्लिक करेंगे। तो आपके सामने आपका पूरे परिवार का लिस्ट आ जाएगा। जिसमें कि आपका आयुष्मान कार्ड देखने के लिए मिलेगा। तो आप इस तरीके से अपना आयुष्मान कार्ड की पात्रता चेक कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें

यदि आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं। तो हमने आपको जो प्रक्रिया बताए हैं। उसे प्रक्रिया को फॉलो करें उसके बाद आप भी अपना आयुष्मान कार्ड फ्री में डाउनलोड कर पाएंगे।

  • सबसे पहले आयुष्मान कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद आपको लाभार्थी को चयन करना है।
  • अगले चरण में आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसको दर्ज करके वेरीफाई करें।
  • इसके बाद आप आयुष्मान कार्ड के वेबसाइट पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • अब आपको अपना योजना का नाम चयन करना है और अपना जिला को चयन करें।
  • अगले चरण में आपको अपना आधार कार्ड का नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपके पूरे परिवार का नाम आ जाएगा।
  • यदि आपने केवाईसी किया होगा तो आप डाउनलोड कर पाएंगे।

यदि आपने केवाईसी किया होगा। तो आपको वहां पर देखने के लिए मिलेगा अगर आपने केवाईसी नहीं किया होगा। तो आप डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। इसीलिए केवाईसी करने के लिए आपको केवाईसी पूरा करना होगा उसके बाद ही आप डाउनलोड कर पाएंगे जिसमें की आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके और अपना आधार नंबर दर्ज करके अपना एड्रेस fill करना है। और उसके बाद अपना एक फोटो लेकर अपलोड करना है। उसके बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

मेरा नाम शिवम है, मैं इस वेबसाइट का ऑनर हूं और मुझे आर्टिकल लिखने के क्षेत्र में मुझे 5 साल का एक्सपीरियंस है। मैं इन 5 सालों में अलग-अलग क्षेत्र में आर्टिकल लिख चुका हूं। इस 5 सालों में हमने 50+ से भी ज्यादा वेबसाइट पर काम कर चुका हूं और इन 5 साल में हमें रिसर्च का काफी ज्यादा अनुभव हो गया है। इसलिए मैं सटीकता के साथ जानकारी आप लोगों के साथ प्रदान करता हूं।

Leave a Comment